Blog

UP Budget 2024: संकल्प रामराज्य… बजट में भी राम आए हैं; योगी के आठवें बजट की आठ महत्वपूर्ण बातें

योगी सरकार का अब तक का सबसे बड़ा 7,36,438 करोड़ रुपये का बजट है। टैक्स का कोई अतिरिक्त बोझ नहीं है। युवाओं को रोजगार, किसानों को सौगात और सड़कों पर धनवर्षा हुई है। आइए जानते हैं योगी के आठवें बजट की आठ महत्वपूर्ण बातें

योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल के तीसरे बजट में रामराज्य की परिकल्पना को साकार करने का संकल्प दिखता है। भगवान राम को समर्पित राज्य के अबतक के सबसे बड़े बजट में समाज के सबसे कमजोर तबके से लेकर किसानों के उत्थान पर खास ध्यान दिया गया।

विकसित उत्तर प्रदेश की बुलंद इमारत के लिए युवा और महिला सशक्तीकरण के जरिये भविष्य के राज्य की मजबूत नींव रखी गई। आने वाले लोकसभा चुनाव को देखते हुए हर वर्ग के मतदाताओं को साधने का प्रयास भी बजट के माध्यम से किया गया है।

 

वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने सोमवार को विकास और उत्थान पर केंद्रित 7.36 लाख करोड़ रुपये का बजट पेश किया। रामराज्य के लक्ष्य पर केंद्रित योगी सरकार के आठवें बजट का आरंभ और अंत रामनाम के साथ हुआ। मुख्यमंत्री ने इसे उत्सव, उद्योग व उम्मीद का बजट करार दिया, जिसमें आम आदमी पर टैक्स का अतिरिक्त बोझ नहीं बढ़ाया गया।

इस बजट में 2023-24 की तुलना में 6.7 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। प्रदेश के बजट में पहली बार 2 लाख 3 हजार 782 करोड़ रुपये के पूंजीगत व्यय का प्रावधान किया गया है। साफ है कि जितना ज्यादा बुनियादी ढांचे पर खर्च किया जाएगा, उतना ही कारोबार और रोजगार बढ़ेगा।

यूपी को देश की दूसरी अर्थव्यवस्था से नंबर वन बनाने के लिए 24,863 करोड़ रुपये की नई योजनाएं शामिल की गई हैं। प्रदेश में आध्यात्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अयोध्या, काशी, मथुरा, नैमिषारण्य, विंध्याचल, देवीपाटन और बरेली में नाथ कॉरिडोर और प्रयागराज में कुंभ संग्रहालय के लिए भारी भरकम राशि की व्यवस्था की गई है।

शोध व नवाचार के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग को प्रोत्साहन देने के लिए भी में बजट प्रावधान किया गया है। इसी के तहत आईआईटी कानपुर में मेडिकल रिसर्च एंड टेक्नोलॉजी और 500 बेड के सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल की स्थापना की जाएगी।

जेहि महुँ आदि मध्य अवसाना।

प्रभु प्रतिपाद्य राम भगवाना।।

मुख्यमंत्री ने इस चौपाई के माध्यम से बजट की व्याख्या की।

बजट की शुरुआत, मध्य और बजट के अंत में भी प्रभु श्रीराम हैं। बजट के विचार और संकल्प में एक-एक शब्द में श्रीराम हैं, श्रीराम लोकमंगल के पर्याय हैं। कहा कि लोकमंगल को समर्पित यह बजट समग्र संकल्पों को पूरा करने वाला जन कल्याण का बजट है।

पांच लाख का ब्याज मुक्त ऋण देकर तैयार करेंगे नए उद्यमी

युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए ऐसी योजना पेश की गई है, जिसके तहत उन्हें नौकरी के बजाय उद्यमी बनने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। ‘मुख्यमंत्री युवा उद्यमी विकास अभियान’ योजना के लिए 1000 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है। युवाओं को उद्यमी बनाने की राह में सबसे बड़ी बाधा धन की आ रही थी। प्रशिक्षण लेकर निकले युवा फंड के अभाव में रोजगार की तलाश में बाहर निकल जाते थे। उन्हें रोकने व प्रदेश में एमएसएमई सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए नई योजना शुरू की गई है। इसमें एक लाख युवाओं को जोड़ा जाएगा। उन्हें अधिकतम पांच लाख रुपये का ब्याज मुक्त ऋण चार वर्ष के लिए दिया जाएगा। ऋण की गारंटी सरकार लेगी।

Related Articles

Back to top button