Blog

अयोध्या पहुंचा श्रीराम स्तंभ, मण‍ि पर्वत पर होगा स्‍थाप‍ित, भागवान राम ने यहीं से क‍िया था वन को प्रस्‍थान निर्मल पंचायती अखाड़ा परिषद महंत अमनदीप सिंह अखिल भारतीय संत समिति कि अध्यक्षता में हुआ था

श्रीराम स्तंभ आज अयोध्‍या पहुंच गया है। इस राम स्‍तंभ को कारसेवकपुरम में सुरक्षित रखा गया है। बता दें क‍ि करीब दो दशक पूर्व व्यापक शोध के आधार पर इस मार्ग पर आयकर विभाग के पूर्व सहायक आयुक्त डा. रामअवतार शर्मा ने 249 स्थलों को चिन्हित किया। जिन स्थलों से होते हुए श्रीराम वन में विचरण करते हुए आगे बढ़े थे।

 

राम स्तंभ आज राजा राम की नगरी अयोध्‍या पहुंच गया है। युगों पूर्व श्रीराम पत्नी जानकी एवं अनुज लक्ष्मण के साथ जिस मार्ग से वन को गए थे, वह मार्ग पुनः जीवंत होगा। करीब दो दशक पूर्व व्यापक शोध के आधार पर इस मार्ग पर आयकर विभाग के पूर्व सहायक आयुक्त डा. रामअवतार शर्मा ने 249 स्थलों को चिन्हित किया था, जिन स्थलों से होते हुए श्रीराम वन में विचरण करते हुए आगे बढ़ रहे थे।

15 फीट ऊंचा यह स्तंभ 100 से सवा सौ फीट वर्ग क्षेत्र में स्थापित किया जाएगा और इस पर वाल्मीकि रामायण के राम वन गमन से संदर्भित श्लोक के साथ इसका भावार्थ भी अंकित होगा। हिंदी भाषी क्षेत्र में यह भावार्थ हिंदी में अंकित होगा, जबकि हिंदी भाषी क्षेत्र के अलावा अन्य क्षेत्र में भावार्थ आंचलिक भाषा सहित अंग्रेजी में अंकित होगा।

Related Articles

Back to top button