Blog

UAE: ‘देश की मिट्टी की खुशबू लेकर आया हूं’, अहलान मोदी कार्यक्रम में भारतीय समुदाय से बोले प्रधानमंत्री

UAE: यूएई के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ द्विपक्षीय बैठक के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रभावी भारतीय से मुलाकात करने पहुंचे। इस दौरान लोगों ने अहलान मोदी के नारे के साथ उनका स्वागत किया। अहलान अरबी भाषा का शब्द है। जिसका अर्थ हेलो या स्वागत होता है।

‘अहलान मोदी’ में अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाईं
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘हमारी सरकार लोगों के जीवन स्तर को सुधारने के लिए, उनकी परेशानियां कम करने के लिए लगातार काम कर रही है। हमने चार करोड़ से ज्यादा परिवारों को पक्का घर दिया है। हमने दस करोड़ से ज्यादा परिवारों को नल से जल का कनेक्शन दिया है। हमने पचास करोड़ से ज्यादा लोगों को बैंकिंग प्रणाली से जोड़ा है। हमने पचास करोड़ से ज्यादा लोगों को पांच लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा दी है। गांव-देहात के लोगों को इलाज में दिक्कत न हो, इसके लिए हमने डेढ़ लाख से ज्यादा आयुष्मान आरोग्य मंदिर बनाए हैं। आपमें से जो लोग बीते वर्षों में भारत गए वह जानते हैं कि आज भारत में कितनी तेजी से बदलाव आ रहा है। आज भारत एक से बढ़कर एक आधुनिक एक्सप्रेसवे बना रहा है। आज भारत एक से बढ़कर एक नए एयरपोर्ट बना रहा है। आज भारत एक से बढ़कर एक नए रेलवे स्टेशन बना रहा है। आज भारत की पहचान नए आइडिया, नए इनोवेशन की वजह से बन रही है। आज भारत की पहचान से बड़ी ढांचा परियोजनाओं से बन रही है। आज भारत की पहचान एक वाइब्रेंट टूरिज्म डेस्टिनेशन के रूप में बन रही है।’ 
‘तीसरे कार्यकाल में तीसरी बड़ी अर्थव्यस्था बनेगा भारत’
प्रधानमंत्री ने कहा, ‘आप जानते हैं मुझे हर भारत के सामर्थ्य पर कितना ज्यादा भरोसा है। इसी भरोसा के दम पर मोदी ने एक गारंटी भी दी है। मोदी की गारंटी आप जानते हैं। मोदी ने अपने तीसरे कार्यकाल में भारत को तीसरे नंबर की अर्थव्यवस्था बनाने की गारंटी दी है। मोदी की गारंटी यानी गारंटी पूरा होने की गारंटी।’
‘विकसित भारत एक-एक भारतीय का लक्ष्य’
प्रधानमंत्री ने कहा, आज एक-एक भारतीय का लक्ष्य 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का है। दुनिया का वह देश जिसकी अर्थव्यस्था बहुत तेजी से आगे बढ़ रही है, वह देश हमारा भारत है। दुनिया का वह देश कौन सा है, जो स्मार्टफोन डाटा का उपभोग करने में नंबर वन है। दुनिया का वह देश कौन सा है, जहां सबसे ज्यादा दूध का उत्पादन होता है, वह हमारा देश भारत है।
‘भारत-यूएई की समृद्धि के सारथी बन रहे छात्र’
प्रधानमंत्री ने कहा, ‘मुझे बताया गया कि यहां स्टेडियम में इस वक्त सैकड़ों की संख्या में छात्र भी आए हैं। आज यूएई में मौजूद भारतीय स्कूलों में ऐसे सवा लाख से अधिक छात्र पढ़ रहे हैं, ये युवा साथी भारत-यूएई की समृद्धि के सारथी बनने जा रहे हैं। शेख मोहम्मद बिन जायद के समर्थन से पिछले महीने ही आईआईटी दिल्ली के अब्बू धाबी में मास्टर कोर्स शुरू हुआ है। दुबई में सीबीएसई का कार्यालय भी जल्द ही खुलने वाला है। मुझे भरोसा है कि ये संस्थान यहां भारतीय समुदाय को बेहतरीन शिक्षा देने में मदद करेंगे।’
‘दुनिया की किताब पर वक्त की कलम से भविष्य लिख रहे भारत-यूएई’
प्रधानमंत्री मोदी ने अरबी भाषा में भी अपने संबोधन में एक वाक्य कहा। जिसका बाद में उन्होंने हिंदी अर्थ बताया। उन्होंने कहा, जो मैंने अरबी में कहा आपको समझ नहीं आया होगा। मैंने कहा, भारत और यूएई वक्त की कलम से दुनिया की किताब पर एक बेहतर भाग्य का हिसाब लिख रहे हैं। भारत और यूएई की दोस्ती हमारी साझा दौलत है। हकीकत में हम अच्छे भविष्य की बेहतरीन शुरुआत कर रहे हैं। आप सोचिए, कलम, किताब, हिसाब, दुनिया, जमीन ये हिंदुस्तान में कितनी सहजता से बोले जाने वाले शब्द हैं। वहां ये शब्द कैसे पहुंचे हैं, यहां खाड़ी क्षेत्र से पहुंचे हैं। हम दोनों देशों का नाता सैकड़ों वर्षों का है। भारत की कामना है कि यह ऐसा ही दिनोदिन मजबूत होता रहे।
‘अंतरिक्ष में भी भारत-यूएई की दोस्ती का परचम’
उन्होंने आगे कहा, ‘अब अबू धाबी में ये भव्य दिव्य मंदिर का लोकार्पण का ऐतिहासिक समय आ गया है। भारत-यूएई की दोस्ती जितनी जमीन पर मजबूत है, उतना ही उसका परचम अंतरिक्ष में भी लहरा रहा है। मैं अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष में समय बिताने वाले पहले यूएई के एस्ट्रोनॉट को बधाई देता हूं।’
‘यूएई का सर्वोच्च नागरिक सम्मान करोड़ों भारतीयों का सम्मान’
प्रधानमंत्री ने कहा, ‘मुझे खुशी है कि हमें भी चार बार शेख नाहयान का भारत में स्वागत करने का अवसर मिला है। पहले वह गुजरात आए थे, तब लाखों लोग उनका आभार व्यक्त करने के लिए सड़क के दोनों ओर जमा हो गए थे। आप जानते हैं कि ये आभार किसलिए था। आभार इसलिए था कि वह जिस तरह यूएई में आप सभी का ध्यान रखते हैं, आपके हितों की चिंता करते हैं, ऐसा कम ही देखा गया है।’  प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, यह भी मेरा सौभाग्य है कि यूएई ने मुझे अपना सर्वोच्च नागरिक सम्मान ऑर्डर ऑफ जायद से सम्मानित किया। यह सिर्फ मेरा सम्मान नहीं है बल्कि करोड़ों भारतीयों का सम्मान है। आप सभी का सम्मान है।
उन्होंने आगे कहा, ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत की आपकी यह आवाज आज अबू धाबी से बाहर जा रही है।’ प्रधानमंत्री ने कहा, ‘मेरे साथ शेख नाहयान भी मौजूद हैं। जो भारत और  भारतीय समुदाय के अच्छे मित्र हैं। आज के इस शानदार आयोजन के लिए मैं शेख बिन जायद का आभार व्यक्त करता हूं। गर्मजोशी भरा यह समारोह उनके सहयोग के बिना संभव नहीं था।’
मैं देश की मिट्टी की खुश्बू लेकर आया हूं…
भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, ‘यह यादें जीवनभर मेरे साथ रहने वाली है। मेरे भाई और बहनों, मैं आज अपने परिवार के सदस्यों से मिलने आया हूं। समंदर पार जिस देश की मिट्टी में आपने जन्म लिया, मैं उस मिट्टी की खुशबू आपके लिए लेकर आया हूं। मैं संदेश लेकर आया हूं आपके 140 करोड़ भारतीय भाई बहनों का। यह संदेश है कि भारत को आप पर गर्व है। आप देश का गौरव हैं।’
प्रधानमंत्री मोदी ‘अहलान मोदी’ कार्यक्रम में पहुंचे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय समुदाय के बीच ‘अहलान मोदी’ कार्यक्रम में पहुंच गए हैं। यह कार्यक्रम जायद सिटी स्पोर्ट्स स्टेडियम में आयोजित किया गया है। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, आज अबू धाबी में आप लोगों ने नया इतिहास रच दिया है। आप लोग यूएई के कोने-कोने से आए और भारत के भी अलग-अलग राज्यों से आए। लेकिन, सबके दिल जुड़े हुए हैं। इस ऐतिहासिक स्टेडियम में हर धड़कन कह रही है, भारत-यूएई दोस्ती जिंदाबाद। हर सांस कह रही है, भारत-यूएई दोस्ती जिंदाबाद। हर आवाज कह रही है, भारत-यूएई दोस्ती जिंदाबाद।
आईआईटी दिल्ली-अबू धाबी के छात्रों से मिले पीएम मोदी
विदेश मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आईआईटी दिल्ली-अबू धाबी परिसर के छात्रों के पहले बैच के साथ बातचीत की है। उन्होंने कहा, यह न केवल दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग में एक नया अध्याय है। बल्कि दोनों देशों के युवाओं को एक साथ लाता है।
अबू धाबी में भारतीय मूल की व्यवसायी रुपा वही ने दोनों देशों के संबंधों पर जोर दिया और कहा कि भारत और यूएई के बीच संबंध चरम पर हैं। यहां एकत्र हुए सभी लोगों ने पीएम मोदी के सत्ता में आने के बाद संबंधों में आए बदलाव को देखा है। बीएपीएस हिंदू मंदिर में हवन कर चुके एक उत्साहित श्रद्धालु ने कहा, यूएई में हर भारतीय को इस मंदिर का आशीर्वाद मिलेगा।

प्रवासी भारतीय पीएम मोदी से मिलने और उनके साथ वक्त बिताने के मौके का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। महिलाओं ने उनका स्वागत करने के लिए गीत गाकर अपना उत्साह दिखा। प्रधानमंत्री ने भी उत्साहित भारतीयों के साथ तस्वीरें खिंचवाई। प्रधानमंत्री से मिलने से पहले होटल के बाहर मौजूज एक महिला प्रियंका बिड़ने कहा, हमें पीएम मोदी से मिलने और उनके साथ एक फोटो क्लिक कराने की उम्मीद है। अबू धाबी में हिंदू मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा करते हुए पीएम मोदी इतिहास बनाने जा रहे हैं।

UAE: ‘देश की मिट्टी की खुशबू लेकर आया हूं’, अहलान मोदी कार्यक्रम में भारतीय समुदाय से बोले प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार से दो दिवसीय संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के दौरे पर हैं। अबू धाबी में हवाई अड्डे पर स्वागत के बाद राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ उनकी द्विपक्षीय बैठक हुई। प्रधानमंत्री भारतीय समुदाय से मुलाकात करने के लिए एक होटल में पहुंचे। इसी होटल में वह आज रात ठहरेंगे। यहां एकत्र लोगों ने ‘मोदी है तो मुमकिन है’, ‘हर घर मोदी’ और ‘अहलान मोदी’ के नारों के साथ उनका स्वागत किया गया। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जायद सिटी स्पोर्ट्स स्टेडियम में ‘अहलान मोदी’ कार्यक्रम में पहुंचे।

 

Related Articles

Back to top button