Blog

स्वीप की पतंग एस एम जे एन के संग

ना नशे से ना नोट से किस्मत बदलेगी वोट से सैनिकों ने बनाया देश के प्रति अनुराग व्यक्त करने का दिवस वैलेंटाइन डे मां सरस्वती की पूजा एवं आराधना कर मनायी बसंत पंचमी

हरिद्वार 14 फरवरी
स्थानीय एसएमजेएन कॉलेज में आज आयोजित कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं ने कालेज में बसंत पंचमी के उपलक्ष्य मे पतंगों पर स्लोगन लिखकर , समाज में जागरूकता फ़ैलाने का प्रयास किया गया। स्वीप के कार्यक्रम में छात्र छात्राओं द्वारा पतंगों पर विभिन्न विषयों पर स्लोगन लिखे गए इसमें मतदान जागरूकता, पर्यावरण संरक्षण, धरती बचाओ आदि। इस दौरान छात्र- छात्राओं ने पतंगों पर शत प्रतिशत मतदान करने, राष्ट्र का जो करे उत्थान करें उसी को करें हम मतदान, ना नशे से ना नोट से किस्मत बदलेगी वोट से, वोट हमारा है अनमोल कभी न लेंगे इसका मोल, जागो मतदाता जागो, स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत आदि के स्लोगन लिख कर पतंगों को उड़ाया । कॉलेज के प्राचार्य प्रो डॉ सुनील कुमार बत्रा ने छात्र-छात्राओं के इस को प्रयास सराहा और चाइनीज मांझा का प्रयोग न करने का आग्रह किया उन्होंने इसके उपयोग से जीव जंतुओं को हानि पहुंचती है । इससे पूर्व पुलवामा हमले में कायर आतंकवाद के शिकार हुए सेना के अमर शहीदों को कोटि कोटि नमन कर शौर्य दीवार पर पुष्पांजलि अर्पित कर अपने श्रद्धा सुमन अर्पित किए गये। कॉलेज के प्राचार्य डॉ सुनील कुमार बत्रा ने कहा कि यह दिन देश के शहीदों द्वारा अपनी मातृभूमि को सर्वोच्च त्याग अर्पित कर मातृभूमि पर शीश अर्पित करने का था। वास्तव में आजाद भारत के इतिहास में यह दिवस त्याग एवं बलिदान के रूप में जाना जाएगा। देश के शहीदों ने अपना सर्वोच्च बलिदान न्यौछावर कर देश के प्रति अपने प्यार एवं अनुराग को प्रदर्शित किया । देश के शहीदों ने सर्वोच्च बलिदान कर मातृभूमि के प्रति अपने प्रेम को अभिव्यक्त किया उन्होंने वास्तव में वैलेंटाइन डे की परिभाषा को बदल कर देश के प्रति अनुराग व्यक्त करने का यह दिवस बना दिया। इसके पश्चात कालेज प्रांगण में स्थित मन्दिर में मां सरस्वती की पूजा एवं आराधना करके श्रद्धा व उल्लास के साथ बसंत पंचमी का पर्व मनाया गया। इस अवसर पर श्रीमती नेहा बत्रा ने मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर प्रसाद का वितरण किया ।


इस कार्यक्रम के दौरान हरित ऋषि विजयपाल बघेल भी उपस्थित रहे जिन्होंने छात्र-छात्राओं की इस प्रयास की प्रशंसा की, समाजसेवी जगदीश लाल पाहवा , विनोद मित्तल, डॉ अमिता मल्होत्रा, गौरव बंसल, इशिका, अंशिका, मानसी, आरती असवाल, रिया ,शालिनी, चारू , आंचल आदि छात्र छात्राओं ने प्रतिभाग किया। इससे पूर्व कालेज में मंगलवार को वसंत उत्सव की पूर्व संध्या पर स्वच्छ भारत अभियान के तहत् शिक्षक ट्रेनिंग पर कार्यक्रम का भी आयोजन किया। इस अवसर पर डॉ. संजय माहेश्वरी, श्रीमती नेहा बत्रा, रिंकल गोयल, डॉ. एमएम गुप्ता, डॉ.मनोज सोही डॉ एसके चौहान, वैभव बत्रा, डॉ विजय शर्मा, डॉ जे सी आर्य, डॉ मोना शर्मा डॉ आशा शर्मा, डॉ पदमावती आदि मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button