Blog

PM Modi: ‘टीएमसी, अत्याचार और विश्वासघात का दूसरा नाम’, पीएम मोदी बोले- आजादी के बाद पिछड़ा बंगाल

पीएम मोदी ने पश्चिम बंगाल में आज 15,000 करोड़ रूपये की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार बंगाल को विकसित राज्य बनाने में जुटी है।

विस्तार

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को पश्चिम बंगाल में 15,000 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री शुक्रवार को दो दिवसीय दौरे पर पश्चिम बंगाल पहुंचे थे। कार्यक्रम के तहत पीएम मोदी नादिया जिले के कृष्णानगर में विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया।  इस दौरान जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि उनकी सरकार बंगाल को आत्मनिर्भर और विकसित बनाने में जुटी है और उसी विजन के तहत बंगाल में इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट की शुरुआत की जा रही है। प्रधानमंत्री ने बंगाल की टीएमसी सरकार पर भी निशाना साधा और कहा कि टीएमसी सरकार अत्याचार और विश्वासघात का दूसरा नाम बन गई है।

‘बंगाल के विकास को गति मिलेगी’
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कृष्णानगर लोकसभा में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, ‘आज पश्चिम बंगाल को विकसित राज्य बनाने के लिए हम एक और कदम उठा रहे हैं… आज मुझे 15,000 करोड़ रुपये के विकास कार्यों के लोकार्पण और शिलान्यास का सौभाग्य मिला है। बिजली, सड़क, रेल की बेहतर सुविधाएं आपके जीवन को आसान बनाएगी। इन विकास कार्यों से पश्चिम बंगाल के आर्थिक विकास को गति मिलेगी।’

‘बंगाल ने इतिहास की बढ़त को आगे नहीं बढ़ाया’
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘पश्चिम बंगाल देश के अन्य राज्यों के लिए पूर्वी द्वार का काम करता है। पूर्व में इस द्वार से प्रगति की अपार संभावनाओं का प्रवेश हो सकता है, इसलिए हमारी सरकार पश्चिम बंगाल में सड़क मार्ग, रेल मार्ग, वायु मार्ग और जल मार्ग की आधुनिक कनेक्टिविटी के लिए काम कर रही है।’ पीएम मोदी ने कहा, ‘इंफ्रास्ट्रक्चर के दृष्टिकोण से रेल पश्चिम बंगाल के गौरवशाली इतिहास का हिस्सा रहा है लेकिन इतिहास की जो बढ़त बंगाल को हासिल थी, आजादी के बाद उसे सही ढंग से आगे नहीं बढ़ाया गया। यही कारण है कि तमाम संभावनाओं के बावजूद बंगाल पीछे छूटता गया। पिछले 10 वर्षों में हमने उस खाई को पाटने के लिए यहां के रेल इंफ्रास्ट्रक्चर पर बहुत जोर दिया है।’ टीएमसी के राज में बंगाल में अपराध और भ्रष्टाचार बढ़ा है। कृष्णानगर में पीएम मोदी ने रोड शो भी किया।

टीएमसी ने बंगाल को निराश किया
बंगाल की टीएमसी सरकार पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा ‘यहां जिस तरह टीएमसी की राज्य सरकार चल रही है, उसने बंगाल को निराश कर दिया है। पश्चिम बंगाल की जनता ने बहुत उम्मीदों के साथ टीएमसी को बार-बार इतना बड़ा जनादेश दिया लेकिन टीएमसी अत्याचार और विश्वासघात का दूसरा नाम बन गई है। टीएमसी के लिए बंगाल का विकास नहीं बल्कि भ्रष्टाचार और परिवारवाद ही प्राथमिकता है।’

थर्मल पावर स्टेशन की रखी आधारशिला
पीएम मोदी आज पुरुलिया जिले में स्थित दामोदर घाटी निगम के रघुनाथपुर थर्मल पावर स्टेशन के दूसरे चरण की आधारशिला रखी। साथ ही प्रधानमंत्री मेजिया थर्मल पावर स्टेशन में 650 करोड़ रुपये की लागत से बनाए गए फ्लू गैस डिसल्फराइजेशन प्रणाली का भी उद्घाटन किया। शुक्रवार को प्रधानमंत्री ने बंगाल के हुगली जिले के आरामबाग में 7200 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया था। अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री के दौरे को देखते हुए सुरक्षा के सख्त इंतजाम किए गए हैं।

पीएम मोदी शनिवार को बंगाल में नेशनल हाइवे 12 के चार लेन के 100 किलोमीटर लंबे फरक्का-रानीगंज सेक्शन का उद्घाटन किया। इस राजमार्ग के निर्माण में 1,986 करोड़ रुपये की लागत आई है। प्रधानमंत्री ने 940 करोड़ रुपये के चार रेल प्रोजेक्ट्स को भी देश को समर्पित किया। इनके तहत दामोदर-मोहिशिला लाइन का दोहरीकरण किया गया है। बाजारसाउ-अजीमगंज रेल लाइन का भी दोहरीकरण किया गया है। वहीं अजीमगंज और मुर्शिदाबाद रूट पर नई लाइन बिछाई गई है।

2019 के लोकसभा चुनाव में बंगाल की कृष्णानगर लोकसभा सीट से टीएमसी की महुआ मोइत्रा ने जीत दर्ज की थी। महुआ मोइत्रा, भाजपा की कट्टर आलोचक मानी जाती हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि भाजपा ने कृष्णानगर लोकसभा सीट पर ही महुआ मोइत्रा को घेरने की तैयारी की है। बीते साल दिसंबर में महुआ मोइत्रा को पैसे लेकर संसद में सवाल पूछने के मामले में संसद की सदस्यता से निष्कासित कर दिया गया था। बंगाल के नादिया जिले में मतुआ समुदाय की अच्छी खासी संख्या है। दोपहर को बंगाल का दौरा पूरा कर पीएम मोदी बिहार के दौरे पर रवाना हो जाएंगे।

Related Articles

Back to top button