Blog

भाजपा का घोषणापत्र जारी, एक देश-एक चुनाव, यूसीसी जैसे वादे

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने रविवार को अंबेडकर जयंती के अवसर पर आगामी आम चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र पेश किया। ‘मोदी की गारंटी’ शीर्षक वाले बीजेपी के घोषणापत्र को संकल्प पत्र के नाम से भी जाना जाता है। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा, भाजपा की घोषणापत्र समिति के अध्यक्ष राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री अमित शाह और निर्मला सीतारमण मौजूद थे।

भाजपा के घोषणापत्र में 14 वादे शामिल हैं और इसमें महिला सशक्तीकरण, युवाओं और गरीबों के उत्थान पर जोर दिया गया है। घोषणापत्र में ज्ञान को लक्ष्य किया गया है- गरीब, युवा, अन्नदाता (किसान) और नारी (महिलाएं)। अन्य प्रमुख संकेतकों में भारत को समृद्ध बनाने, अंतर्राष्ट्रीय संबंधों को मजबूत करने और देश की विरासत के विकास को बढ़ावा देना शामिल है।

भाजपा घोषणापत्र की खास बातें

एक राष्ट्र, एक चुनाव और सामान्य मतदाता सूची लाएंगे

गरीबों के लिए मुफ्त राशन, पानी और गैस कनेक्शन

समान नागरिक संहिता (यूसीसी) लागू की जाएगी

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत शून्य बिजली बिल 3 करोड़ लखपति दीदियां

महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर, स्तन कैंसर और ऑस्टियोपोरोसिस पर विशेष ध्यान

महिलाओं के लिए शौचालयों की संख्या में वृद्धि और महिला शक्ति वंदन अधिनियम का कार्यान्वयन

वंदे भारत रेल नेटवर्क का विस्तार, वेटिंग लिस्ट खत्म होगी अमृत भारत और नमो भारत ट्रेनें आएंगी नए हवाई अड्डे, राजमार्ग, मेट्रो और जल मेट्रो का निर्माण होगा

ई-श्रम पोर्टल पर गिग श्रमिकों, प्रवासी श्रमिकों, टैक्सी चालकों, घरेलू सहायकों को शामिल किया जाना है

राजमार्गों पर ट्रक चालकों के लिए आधुनिक सुविधाएं

दुनिया भर में मनाया जाएगा रामायण उत्सव

अयोध्या में पर्यटन एवं उससे जुड़ी सुविधाओं का विस्तार

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में भारत के लिए स्थायी सीट हासिल करने पर ध्यान

मोदी की बड़ी घोषणाएं

कार्यक्रम के दौरान, प्रधान मंत्री मोदी ने भाजपा का घोषणापत्र “जीवन की गरिमा, जीवन की गुणवत्ता और निवेश के माध्यम से रोजगार” पर केंद्रित बताया। उन्होंने यह भी कहा कि गरीबों के लिए मुफ्त राशन योजना अगले 5 साल तक जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि लोगों को जन औषधि केंद्रों से 80 प्रतिशत दवाएं मिलती रहेंगी, साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार इन केंद्रों का विस्तार करेगी। मोदी ने यह भी वादा किया कि आयुष्मान भारत के लाभार्थियों को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलता रहेगा।

उन्होंने यह भी कहा कि 70 साल से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों के साथ-साथ ट्रांसजेंडर समुदाय को भी आयुष्मान भारत के दायरे में लाया जाएगा। मोदी ने कहा- “बुजुर्गों की सबसे बड़ी चिंता यह है कि वे अपनी बीमारियों का इलाज कैसे कराएंगे। मध्यम वर्ग के लिए यह चिंता और भी गंभीर है। बीजेपी ने अब ‘संकल्प’ लिया है कि 75 साल से अधिक उम्र के हर व्यक्ति को दायरे में लाया जाएगा।”

वंदे भारत मेट्रो से लेकर बुलेट ट्रेन तक के वादे

मोदी ने कहा कि अगर बीजेपी तीसरी बार सत्ता में आई तो मुद्रा योजना के तहत ऋण की सीमा 10 लाख रुपये से बढ़ाकर 20 लाख रुपये कर दी जाएगी। प्रधानमंत्री ने उल्लेख किया कि तीन प्रकार की वंदे भारत ट्रेनें – वंदे भारत स्लीपर, वंदे भारत चेयर, और वंदे भारत मेट्रो – चलेंगी। मोदी ने कहा कि अगर हमारी पार्टी तीसरी बार सत्ता में आती है तो उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम भारत के लिए एक-एक बुलेट ट्रेन के लिए सर्वे कराएगी। उन्होंने आगे कहा कि बीजेपी के घोषणापत्र में 3 करोड़ घर और सभी घरों के लिए सस्ती पाइपलाइन गैस उपलब्धता का वादा किया गया है।

इस मौके पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भाजपा ने 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले विकास और जन कल्याण के लिए किए गए सभी वादों को पूरा किया है। राजनाथ ने कहा- “5 साल पहले 2019 में ‘घोषणा पत्र’ में, जिसे हम ‘संकल्पित भारत, सशक्त भारत’ के आह्वान के साथ लाए थे, हमने अपनी आजादी के 75 साल पूरे होने पर भारत का विचार प्रस्तुत किया था और साथ ही 2047 के भारत का ब्लूप्रिंट। उसी भावना के अनुरूप हमने 5 साल का ‘संकल्प’ बनाया है। मुझे आपको बताते हुए खुशी हो रही है कि 2019 में हमने विकास और जनकल्याण के लिए जो भी संकल्प लिए थे, उन्हें 2024 तक सफलतापूर्वक पूरा किया

Related Articles

Back to top button