स्वास्थ्य

सर्दियों के मौसम में खुद को रखना चाहते हो तंदरुस्त, तो डाइट में शामिल करें ये फूड

नई दिल्ली I बदलते मौसम के साथ हमारे शरीर में भी कई तरह के बदलाव होने लगते हैं. मौसम का सीधा असर हमारी आंतरिक सेहत पर पड़ता है. ठंड के मौसम में लोगों को सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार और फ्लू जैसी बीमारी होने की सामान्य शिकायत होती है.

सर्दी के मौसम में बीमार होने से बचने और खुद को स्वस्थ रखने के लिए सावधानी के साथ डाइट पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए. सर्दी में आपके लिए इम्यूनिटी बढ़ानेवाले फूड का इस्तेमाल ज्यादा मुफीद रहेगा. विशेषज्ञों के मुताबिक, इम्यूनिटी बढ़ने से बीमार पड़ने का खतरा कम हो जाता है.

मौसमी फल और सब्जियों का सेवन

बदलते मौसम में मौसमी फलों समेत सब्जियों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करना मुफीद रहेगा. शरीर की इम्यूनिटी यानी रोगों से लड़ने की क्षमता बनाए रखने के लिए ये जरूरी है. सर्दी के मौसम में पपीता, अनार, अमरूद, शरीफा, सेब जैसे फलों का सेवन ज्यादा फायदेमंद रहता है. सब्जियों की बात की जाए तो पत्तागोभी, पालक, मूली, गाजर, चुकंदर जैसी सब्जियां सर्दी के उपयुक्त मानी जाती हैं.

अदरक और शहद का करें सेवन 

मौसम की तब्दीली के साथ सर्दी-खांसी, गले में खराश, गले में दर्द की समस्या बढ़ने लगती है. इसलिए, जरूरी है कि सर्दी के मौसम में रोजाना अदरक के साथ शहद का सेवन करें. इसके लिए सबसे बेहतरीन उपाय अदरक है. अदरक में अन्य फूड के मुकाबले ज्यादा एंटी ऑक्सिडेंट पाया जाता है.

एंटी ऑक्सीडेंट खांसी, सर्दी और फ्लू जैसी आम समस्याओं को रोकने के काम आता है. अदरक में पाया जानेवाला गुण बैक्टीरिया को मारता है और कीटाणुओं से लड़ता है. इसके अलावा गले में खराश और खांसी को भी दूर करता है.

हल्दी-दूध का सेवन करें

हल्दी दूध सर्दी के मौसम के लिए उपयुक्त माना जाता है. बदलते मौसम में इम्यूनिटी बढ़ाने का ये भी कारगर उपाय है. हल्दी में सूजन रोधी गुण पाए जाने की वजह से शरीर का इम्यून रिस्पॉंस बढ़ता है. सर्दी में दिन या रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में एक चम्मच हल्दी और एक चम्मच शहद मिलाकर सेवन करें.

ड्राई फ्रूट और अखरोट खाएं

ड्राई फ्रूट और अखरोट पोषक तत्वों का खजाना होते हैं. ये आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं. आप बादाम, अखरोट, पिस्ता, काजू, किशमिश के इस्तेमाल से खुद को बीमारी से दूर रख सकते हैं. ये सभी एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन-ई से भरपूर होते हैं.

Close