Blog

बरेली में पथराव-तोड़फोड़: हल्द्वानी हिंसा पर मौलाना तौकीर का भड़काऊ बयान…, भड़की भीड़ ने कर दिया बवाल

बरेली के इस्लामिया मैदान के पास मौलाना तौकीर रजा के समर्थन में भारी भीड़ जुटी। भीड़ ने सरकार विरोधी नारेबाजी करते हुए हंगामा किया। बाद में मौलाना की अपील के बाद भीड़ चली गई। इस पूरे घटनाक्रम के बाद शाम करीब चार बजे श्यामगंज में प्रदर्शन से लौटी भीड़ ने बवाल कर दिया।

बरेली में आईएमसी (इत्तेहाद-ए-मिल्लत काउंसिल) प्रमुख मौलाना तौकीर रजा खां के आह्वान पर गिरफ्तारी देने पहुंची भीड़ मौके पर कुछ नहीं कर सकी तो लौटते वक्त अराजकता पर उतर आई। हल्द्वानी कांड का गुस्सा बरेली में फूटा। मौलाना तौकीर के भड़काऊ बयान ने आग में घी डालने का काम किया। पुराना शहर में भीड़ ने कई दुकानों में तोड़फोड़ कर दूसरे समुदाय के लोगों की पिटाई कर दी। इसमें चार लोग घायल हुए हैं। पुलिस और प्रशासन की तैयारियां नाकाफी साबित हुईं।

आईएमसी प्रमुख मौलाना तौकीर रजा ने शुक्रवार को इस्लामिया इंटर कॉलेज मैदान से पैदल मार्च करते हुए कलक्ट्रेट पहुंचकर गिरफ्तारी देने का आह्वान किया था। आईएमसी की ओर से पर्चे बांटकर लोगों से इसमें शाामिल होने की अपील की जा रही थी। पुलिस ने कार्यक्रम को अवैध घोषित कर पर्चा बांटने वाले अज्ञात लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की थी। मौलाना तौकीर समेत 30 लोगों को नोटिस जारी किए गए थे। पुलिस ने बिहारीपुर चौकी क्षेत्र के उस इलाके को छावनी बना दिया जहां मौलाना व उनके समर्थकों के आवास, मस्जिद और इस्लामिया इंटर कॉलेज का मैदान है।

दोपहर एक से शाम चार बजे तक रस्साकशी चली। इस बीच सुरक्षा बंदोबस्त को दरकिनार कर हजारों लोगों की भीड़ प्रतिबंधित क्षेत्र में पहुंच गई। यहां सांकेतिक गिरफ्तारी के बाद लोगों से घर लौटने की बात कहकर मौलाना तौकीर चले गए। हालांकि, भीड़ का गुस्सा कम नहीं हो रहा था। वे प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री के विरोध में नारेबाजी कर रहे थे। पुलिस ने सख्ती कर भीड़ को वहां से हटाया तो लोग जत्थों में नारेबाजी करते लौट गए।

श्यामगंज इलाके में उपद्रव

गुस्से में भरे लोग नारेबाजी करते हुए जब श्यामगंज व पुराना शहर के इलाके में आए तो इनमें से कुछ ने दुकानों में तोड़फोड़ शुरू कर दी। अधिकतर दुकानें बंद थीं तो इन लोगों ने फल व फूलों के फड़ों पर हमला बोला और सारा सामान तितर-बितर कर दिया। इस दौरान दूसरे समुदाय के लोगों को पकड़कर पीटा गया। इससे चार लोग घायल हो गए।

स्थानीय व्यापारियों का आरोप है कि कुछ दुकानों में आग लगाने की कोशिश भी की गई पर पुलिस के आने पर हुड़दंगी नारेबाजी करते हुए फरार हो गए। सैलानी में बाजार खुला था और लड़कों की भीड़ दुकानों पर समूह बनाकर खड़ी थी। पुलिस ने दुकानों बंद कराईं तो लड़के गलियों में भाग निकले। एसपी सिटी राहुल भाटी के नेतृत्व में पुलिस, पीएसी व आरएएफ ने सैलानी में भीड़ को दूर तक खदेड़ा।

कोई हम पर हमलावर हुआ तो उसे जान से मार देंगे: मौलाना

आईएमसी प्रमुख मौलाना तौकीर रजा खां ने देश में मुसलमानों के खिलाफ नफरत का माहौल बनाने का आरोप लगाते हुए गिरफ्तारी देकर विरोध जताया। शुक्रवार को जुमे की नमाज पर जाने से पहले उन्होंने तीखा बयान दिया। मौलाना ने कहा कि हमें मजबूर कर दिया गया है। मुल्क में नफरत का माहौल बनाया हुआ है। अगर किसी ने कोई अपराध किया है तो उसे गिरफ्तार किया जाए। उसके मकान, मदरसे और मस्जिद पर बुलडोजर क्यों चलाया जा रहा है? इसका हम विरोध करेंगे।

मौलाना ने कहा कि हम अपनी हिफाजत खुद करेंगे। हमें कानूनी अधिकार है कि अगर कोई हम पर हमलावर हुआ तो उसे जान से मार देंगे। पुलिस, बजरंग दल, शिवसेना ये सब मिलकर देश को बर्बाद करना चाहते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को लेकर भी आपत्तिजनक टिप्पणी की।

जायजा लेते रहे अफसर

एडीजी पीसी मीना, आईजी डॉ. राकेश सिंह, डीएम रविंद्र कुमार, एसएसपी घुले सुशील चंद्रभान, एसपी सिटी राहुल भाटी समेत अन्य अधिकारी शहर में घूमकर स्थिति का जायजा लेते रहे। डीएम व एसएसपी तो एक साथ कार में शहर का चक्कर लगाते रहे। मातहतों से पल-पल का अपडेट लेते रहे।

आरोपियों पर दर्ज होगी एफआईआर

पथराव के बाद डीएम रविंद्र कुमार और एसएसपी सुशील घुले श्यामगंज में पहुंचे और पुलिस से जानकारी लेने के बाद मीडिया से बात की। डीएम ने कहा कि मौलाना तौकीर रजा का कार्यक्रम सही से निपट गया था। अचानक भीड़ ने यहां जो भी किया, वह योजनाबद्ध नहीं लग रहा। फिर भी एफआईआर दर्ज कर आरोपियों की गिरफ्तारी कराएंगे। हल्द्वानी की घटना से बरेली का मामला जोड़ने के सवाल पर डीएम ने कहा कि इस घटना को हल्द्वानी से जोड़ना सही नहीं है। हालांकि ये संभव है कि लोगों ने इसे हल्द्वानी से जोड़कर अफवाह फैलाई होगी। उन्होंने कहा कि किसी को भी कानून हाथ में नहीं लेने दिया जाएगा।

पथराव के आरोपी बचेंगे नहीं: एसएसपी

एसएसपी घुले सुशील चंद्रभान ने बताया कि बिहारीपुर से लौट रहे लोगों ने श्यामगंज में कुछ दुकानों पर पत्थर फेंके। बाइक सवार से मारपीट की। इस मामले में बारादरी थाने में दो रिपोर्ट दर्ज की जा रही हैं। आईएमसी के कार्यक्रम में भीड़ आने को लेकर वीडियो के आधार पर जांच की जा रही है। अफवाहें फैलाने वालों से सावधान रहें। लोगों से अपील की जा रही है कि वह न तो गुमराह हों और न ही गुमराह न हों। फिलहाल स्थिति पूरी तरह सामान्य है।

Related Articles

Back to top button