Blog

MP News: 1.29 करोड़ लाड़ली बहनों के खाते में आए 1,576 करोड़, मंडला में बनेगा आयुर्वेदिक और एक्सीलेंस कॉलेज

मध्यप्रदेश के मंडला में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने प्रदेश की 1.29 लाड़ली बहनों को कुल 1,576 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए। साथ ही मंडला में आयुर्वेदिक और एक्सीलेंस कॉलेज शुरू करने की घोषणा भी की।

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने शनिवार को मंडला में कहा कि इस अंचल के विकास में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी जाएगी। जनजातीय बहुल मंडला में आयुर्वेद महाविद्यालय प्रारंभ किया जाएगा। इससे जिले को एलोपैथी चिकित्सा पद्धति वाले मेडिकल कॉलेज के साथ ही आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति का भी लाभ मिलेगा। कोविड के समय आयुर्वेद का महत्व देखने को मिला था। तब आयुर्वेद के काढ़े ने नागरिकों को महामारी से बचाने का काम किया था। जल्द ही मंडला में एक्सीलेंस कॉलेज भी प्रारंभ किया जाएगा। इसकी शीघ्र शुरुआत होगी और आगामी सत्र से विद्यार्थी लाभान्वित होंगे।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने शनिवार को मंडला के रानी दुर्गावती महाविद्यालय परिसर में प्रदेश की 1.29 करोड़ लाड़ली बहनों के बैंक खातों में 1,576 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए। साथ ही उन्होंने सामाजिक सुरक्षा पेंशन का लाभ ले रहे 56.61 लाख हितग्राहियों के खातों में 340 करोड़ रुपये भी सिंगल क्लिक से ट्रांसफर किए। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने मंडला में 134 करोड़ रुपये विभिन्न विकास कार्यों का भूमिपूजन और लोकार्पण किया। साथ ही 12 पेंशन योजनाओं के हितग्राहियों को भी प्रतीक स्वरूप लाभान्वित किया।

जनजातीय बहुल मंडला जिले को कई सौगातें

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह भूमि वीरांगनाओं की भूमि है। रानी दुर्गावती ने अपने बलिदान से भारत का मान और सम्मान बढ़ाया। इसी तरह राष्ट्र के लिए जीवन का यहां रानी अवंती बाई ने भी बलिदान किया। आज रानी दुर्गावती की प्रतिमा का अनावरण यहां हुआ है। इसके पहले प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 5 अक्टूबर 2023 को रानी दुर्गावती की 500वीं जयंती पर उनके जीवन के विविध पहलुओं से परिचित करवाने वाले विशेष स्मारक के लिए जबलपुर में भूमिपूजन किया था। इसकी लागत 100 करोड़ रुपये है। इस क्षेत्र में श्रीअन्न का उत्पादन होता है। इसके उत्पादकों को लाभान्वित करने के लिए राज्य शासन ने किसानों को 10 रुपये प्रति किलो (एक हजार रुपये प्रति क्विंटल) अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि देने का निर्णय लिया है। कोदो-कुटकी के उत्पादन को प्रोत्साहन देने की जरूरत है।

लाड़ली बहनों का दिन है आज

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि आज लाड़ली बहनों का दिन है। प्रतिमाह प्राप्त हो रही सहायता राशि से बहनों की गृहस्थी को आसान बनाया गया है। शासन सबकी बेहतरी के लिए है। आज जहाँ लाड़ली बहनों को राशि प्राप्त हुई है, वहीं कई तरह की पेंशन के हितग्राहियों को भी लाभ मिल रहा है। इसके साथ ही प्रदेश में बहनों को 450 रुपये प्रति हितग्राही गैस सिलेंडर की राशि दी गई है। बहनों को कुल 118 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी जा चुकी है।

Related Articles

Back to top button