Blog

बीजेपी से जुड़े नवीन जिंदल; पाँचवीं सूची में पूर्व जज, कंगना रनौत

बीजेपी की पाँचवीं सूची में कांग्रेस के पूर्व सांसद नवीन जिंदल का भी नाम है। वह कुछ देर पहले ही कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए हैं। यानी इस बार वह चुनाव बीजेपी के टिकट पर लड़ेंगे। नयी सूची में कई नये चेहरे हैं जो काफी लंबे समय से सुर्खियों में रहे हैं और वे बीजेपी के प्रति मुखर रहे हैं। इनमें कलकत्ता हाई कोर्ट के पूर्व जज अभीजित गंगोपाध्याय और अभिनेत्री कंगना रनौत भी शामिल हैं।

 

नयी सूची में कौन-कौन से नाम हैं, उसकी जानकारी बाद में, पहले यह जान लें कि नवीन जिंदल का घटनाक्रम कैसे घटा। कांग्रेस पार्टी छोड़ने के अपने फैसले की घोषणा के तुरंत बाद कुरुक्षेत्र के पूर्व सांसद नवीन जिंदल रविवार को भाजपा में शामिल हो गए। उनको कुरूक्षेत्र लोकसभा सीट से उतारा गया है। बीजेपी में शामिल होते हुए उन्होंने कहा, “मैं पीएम मोदी के ‘विकसित भारत’ के सपने में योगदान देना चाहता हूं…”। इससे पहले अपने इस्तीफे की घोषणा करते हुए एक्स पर एक बयान में उन्होंने लिखा था, ‘मैंने 10 वर्षों तक कुरुक्षेत्र से सांसद के रूप में संसद में कांग्रेस पार्टी का प्रतिनिधित्व किया था। मैं कांग्रेस नेतृत्व और तत्कालीन प्रधान मंत्री डॉ. मनमोहन सिंह को धन्यवाद देता हूं। आज मैं कांग्रेस पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे रहा हूं।’

जिंदल ने गुरुवार को इंडियन स्टील एसोसिएशन यानी आईएसए के अध्यक्ष का पद भी संभाल लिया। इस बीच बीजेपी ने लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की पांचवीं सूची जारी कर दी है। इसमें 111 उम्मीदवारों के नाम हैं। इसमें कई नये चेहरे शामिल हैं। नए चेहरों में अभिनेत्री कंगना रनौत भी शामिल हैं, जिन्हें हिमाचल प्रदेश की मंडी सीट से मैदान में उतारा गया है।

वरुण गांधी को टिकट नहीं, मेनका को सुल्तानपुर सीट

इनके अलावा, रामायण में राम का किरदार करने वाले अरुण गोविल को भी बीजेपी ने टिकट दिया है। उनको मेरठ से मैदान में उतारा गया है। पल्लवी डेम्पो दक्षिण गोवा से चुनाव लड़ेंगी। बीजेपी की बिहार सूची में कम बदलाव किया गया है। राजीव प्रताप रूडी, गिरिराज सिंह और रविशंकर प्रसाद समेत पुराने दिग्गज बरकरार हैं। जितिन प्रसाद पीलीभीत से चुनाव लड़ेंगे। वरुण गांधी को टिकट नहीं मिला, जबकि उनकी माँ मेनका गांधी सुल्तानपुर से लड़ेंगी।

वरिष्ठ नेता के सुरेंद्रन केरल के वायनाड से कांग्रेस के राहुल गांधी के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे। स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लेने के बाद हाल ही में भाजपा में शामिल हुए कलकत्ता उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश अभिजीत गंगोपाध्याय बंगाल के तमलुक से चुनाव लड़ेंगे। चुनावी राजनीति में शामिल होने वाले पहले उन्होंने स्वेच्छा से सेवानिवृत्ति ले ली थी।

Related Articles

Back to top button