Blog

Basant Panchami 2021: कड़ी सुरक्षा के बीच हरिद्वार में तड़के से हो रहा पावन स्नान, लाखों श्रद्धालु जुटने की संभावना, तस्वीरें

आज वसंत पंचमी के पावन पर्व पर हरकी पैड़ी और गंगा के घाटों पर श्रद्धालु आस्था की डुबकी लगा रहे हैं। तड़के से ही पावन स्नान के लिए भक्त हरिद्वार के घाटों पर पहुंच रहे हैं।
श्रद्धालु भगवान सूर्य को अर्घ्य देने के बाद दान पुण्य कर रहे हैं। स्नान के लिए हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के गढ़वाल और कुमाऊं मंडल से बड़ी तादाद में श्रद्धालु हरिद्वार पहुंच रहे हैं। मेला क्षेत्र में कोरोना जांच और स्वास्थ्य सेवाओं के लिए स्वास्थ्य विभाग ने 30-30 टीमें गठित की हैं।
Haridwar Basant Panchami 2021 News: Ganga Snan Start Today early morning watch photos
हरकी पैड़ी पर गंगा स्नान के बाद कुशावर्त घाट पर जनेऊ संस्कार संपन्न कराया जा रहा है। हरकी पैड़ी और दूसरे घाटों पर पुलिस की कड़ी चौकसी है। वसंत पंचमी के दिन शुभ मुहूर्त माना जाता है और आज के दिन शुभ कार्य और विवाह संस्कार किया जाता है।
वसंत पंचमी स्नान पर्व पर सुरक्षा व्यवस्था को चाक चौबंद करने के इरादे से आईजी कुम्भ मेला संजय गुंज्याल के निर्देश पर आज सुबह 4 बजे तक बम निरोधक दस्ते के द्वारा घाटों, बाजारों, मंदिरों, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, पार्किंग, ऋषिकेश, आश्रमों आदि पर ऑपरेशन क्लीन स्वीप चलाया गया।
ऑपरेशन के दौरान बम निरोधक दस्ते की 07 टीमों के द्वारा गहन चेकिंग की कार्रवाई की गई। उक्त टीमों का सुपरविजन कमलेश पंत पुलिस उपाधीक्षक बम निरोधक दस्ता कुम्भ मेला 2021 के द्वारा किया गया।
Haridwar Basant Panchami 2021 News: Ganga Snan Start Today early morning watch photos
प्रत्येक टीम में लगभग 10 अधिकारी/कर्मचारी सम्मिलित रहे। इसके अलावा 10 स्निफर डॉग द्वारा भी ऑपरेशन क्लीन स्वीप में कार्य किया गया और यह सुनिश्चित किया गया कि मेला क्षेत्र में किसी भी प्रकार की कोई आपत्तिजनक या विध्वंसक वस्तु न रहने पाए।
इसके बाद सुबह 9.26 से दस बजे तक मीन लग्न है। दोपहर 12.15 से 2.15 बजे तक वृषभ लग्न में भी स्नान का शुभ मुहूर्त है। इस दौरान श्रद्धालु स्नान और सूर्य देव की आराधना के बाद दान-पुण्य कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button