Blog

LIVE: लोकसभा चुनाव 2024ः पहले चरण के लिए मतदान कल, दूसरे के लिए आज से चुनाव प्रचार तेज

लोकसभा चुनाव में पहले चरण की 102 सीटों पर मतदान 19 अप्रैल को होगा। पहले चरण के लिए चुनाव प्रचार बुधवार की शाम ही थम चुका है। पहले चरण में 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में चुनाव हो रहा है।

वहीं दूसरे चरण के लिए 89 सीटों पर 26 अप्रैल को चुनाव होने हैं जिसके लिए विभिन्न दलों से 1210 उम्मीदवार मैदान में हैं।

दूसरे चरण में 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में चुनाव होने हैं। इनमें असम, बिहार, छत्तीसगढ़, जम्मू और कश्मीर, केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल त्रिपुरा, शामिल है। दूसरे चरण के लिए 26 अप्रैल को मतदान होगा।

अब सभी दलों और उसके स्टार प्रचारकों ने दूसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार में अपनी ताकत झोंक दी है। आज से अब दूसरे चरण के लिए प्रचार में तेजी देखने को मिलेगी।

इस लोकसभा चुनाव में जहां एक ओर पीएम मोदी लगातार एक के बाद एक चुनावी रैलियों को संबोधित कर रहे हैं वहीं भाजपा के दूसरे नेता भी जमकर रैलियों और जनसभाओं को संबोधित कर रहे हैं।

इसी कड़ी में गृहमंत्री अमित शाह गुरुवार को गुजरात में रोड शो करेंगे , जेपी नड्डा आसाम में जनसभाओं को संबोधित कर रहे हैं। वहीं कांग्रेस नेता राहुल गांधी गुरुवार को केरल में कई जनसभाएं करेंगे। इनके साथ ही सभी दलों के नेता लगातार सुबह से शाम तक इन दिनों चुनाव प्रचार में व्यस्त हैं।

ध्यान रहे कि इस बार का लोकसभा चुनाव 7 चरणों में होगा। पहले चरण में 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 19 अप्रैल को होगी। दूसरे चरण में 26 अप्रैल को, तीसरा चरण में 7 मई को, चौथे चरण में 13 मई को, पांचवें चरण में 20 मई को, छठा चरण में 25 मई को और सातवां चरण में 1 जून को मतदान होगा। वहीं वोटो की गिनती 4 जून को होगी।

Related Articles

Back to top button