UNCATEGORIZED

बुद्धिमान को सफल होने से रोकती हैं ये बातें:स्वामी राम भजन भजन

  • तेज दिमाग को बड़ी पूंजी माना जाता है, पर यही सबकुछ नहीं होता है। कभी -कभी चतुर और बुद्धिमान लोग भी उतना आगे नहीं बढ़ पाते जितना वो बढ़ना चाहते हैं क्योंकि वो कई बातों की अनदेखी कर देते हैं। स्मार्ट लोग अक्सर इन चीजों से जूझते पाए जाते हैं…

1) रिश्ते मजबूत करने में यकीन नहीं रखते

अक्सर बुद्धिमान लोग अपनी चतुराई का घमंड करते हैं। वो अपनी सफलता को अटल मानकर कोई भी काम करते हैं। इस वजह से वो कार्यस्थल पर होने वाली कूटनीति को भी कोई खास महत्व नहीं देते बल्कि इससे चिढ़ते ही हैं। वो यह नहीं समझते कि सफलता हासिल करने के लिए उन्हें कम से कम तीन वर्क प्लेस-डिप्लोमेसी बिहेवियर सीखने ही चाहिए।

2) टीम वर्क से उन्हें परेशानी हो जाती है

जिन लोगों का दिमाग तेज होता है, वो बातों को तुरंत समझ लेते हैं। ऐसे में उनका ऐसे लोगों के साथ काम करना मुश्किल हो जाता है जिन्हें कॉन्सेप्ट समझने में समय लगता है। स्मार्ट लोगों को काम सौंपने में भी कठिनाई महसूस होती है क्योंकि उन्हें लगता है वो हर काम बेहतर कर सकते हैं। जबकि उन्हें अपने आसपास के लोगों से भी सीखते रहना चाहिए।

3) किसी भी काम से जल्दी बोर हो जाते हैं

अगर आप चतुर हैं, उत्साही हैं तो बहुत संभव है कि एक बार पूरी तरह जान लेने के बाद आप चीजों में दिलचस्पी लेना छोड़ दें। सफलता चाहते हैं तो चीजों के प्रति नजरिया बदलना होगा। इसके लिए चाहे आपको कुछ समय बोरियत का सामना ही क्यों न करना पड़े। यह थोड़ी देर की बोरियत आपको सफलता के नज़दीक ले जा सकती है।

4) हर समस्या का हल ज्ञान को मानते हैं

तेज दिमाग लोग अपनी बुद्धि के दम पर ही सफल होने के आदी हो जाते हैं। वो उन तरीकों को भी नजरअंदाज करते हैं जिनसे उन्हें ज्यादा लाभ हो सकता है। यह जानना जरूरी है कि कब आपकी बुद्धिमानी कमजोर विकल्प साबित होती है। इससे बाहर निकलने के लिए ब्रेक्स लेते रहें और विचार या रिसर्च करने के बजाय काम करना शुरू करें।

Close