UNCATEGORIZED

जॉब-इंटरव्यू में ऐसे दिखाएं काम के प्रति जुनून:स्वामी राम भजन

इंटरव्यू के लिए आए प्रत्याशियों में नियोक्ता अक्सर जिस चीज़ की तलाश करते हैं, वो है काम के प्रति उनकी दिलचस्पी, समर्पण और जुनून। यदि आप किसी भी जॉब इंटरव्यू में कामयाब होना चाहते हैं, तो यह ध्यान रखें कि बातचीत के दौरान ही आपको यह साबित कर देना होगा कि आपके अंदर अपने काम को लेकर कितना जुनून भरा है। जानिए इस जुनून को किस तरह दिखाया जा सकता है…

1) शुरुआत ‘क्यों’ से करेंगे तो बेहतर होगा

बजाय ये बताने के कि आपने पहले क्या और कितना काम किया है, यह बताएं कि आपकी महत्वाकांक्षाएं क्या हैं। आखिर क्यों आपने इस काम का चुनाव किया। यह भी बता सकते हैं कि आपके काम का क्या प्रभाव हुआ है। एलेक्स, एक युवा कोडर को सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन बनाने का शौक था, कोडिंग के प्रति उसका समर्पण ही उसके जुनून को बनाए रखता था।

2) समय का कैसे निवेश करते हैं, बताएं

बेहद कम और गिनेचुने कैंडिडेट्स ही इंटरव्यूअर को यह बता पाते हैं कि कब और कैसे उन्हें अपने काम के लिए ऊपर उठकर कुछ सोचना पड़ा या कितना बार उन्होंने अपनी क्षमता से ज्यादा, कंफर्ट जोन को तोड़कर काम किया। एलेक्स, अक्सर रात को कंप्यूटर लैब की टेबल के नीचे छिप जाता था कि वो लैब के बंद होने के बाद आराम से कोडिंग सीख सके।

3) बताएं कि खाली समय में क्या करते हैं

जब आप किसी चीज को लेकर जुनूनी होते हैं तो धीरे-धीरे आपका यह जुनून जीवन के अन्य क्षेत्रों में भी नजर आने लगता है। अपने जॉब इंटरव्यू के दौरान एलेक्स ने अपने खाली समय में रोबोट्स पर बनाए हुए कुछ वीडियो दिखाए। उसने कुछ ऐसे प्रोजेक्ट्स भी दिखाए जिससे अपने काम और विषय के प्रति एलेक्स की गहरी दिलचस्पी और समर्पण दिखाई दिया।

4) फ्री में काम किया है, तो उसका जिक्र करें

कई बार ऐसा होता है कि आपका जुनून केवल नौकरी तक ही सीमित नहीं रह जाता। ये आपके काम के दायरे के आगे जाकर भी आपको प्रेरित करता है। इंटरव्यू में एलेक्स ने यह बताया कि कैसे उसने बेघर लोगों की मदद की थी। उसने एक ऐसा प्रोग्राम कोड किया जिससे सर्विंग एफिशियंसी बढ़ गई थी। उसकी इस कोशिश से बड़ा फर्क दिखाई देने लगा था।

Close