Blog

श्रीरामचंद्र के चरित्र को पढ़ कर उसे अपने जीवन में आत्मसात करेंगे युवा : प्रोफेसर बत्रा हरिद्वार 22 जनवरी

आज राम विग्रह स्थापना एवं प्राणप्रतिष्ठा कार्यक्रम पर सब-कुछ राममय है। इस अवसर पर एसएमजेएन पी जी कालेज में भव्य रंगोंली छात्र छात्राओं के द्वारा बनाई गई इस अवसर पर छात्र छात्राओं के द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर हर्ष मना कर अपनी खुशी का इजहार किया गया । इस अवसर पर राम विग्रह स्थापना कार्यक्रम के लाईव प्रसारण की व्यवस्था कालेज में की गई । सिया राम मय सब जग जानी करु प्रणाम जोरि जुग पानी एवं राम भजनों पर छात्राओं ने भाव विभोर करने वाली नृत्य की प्रस्तुति से सभी उपस्थित जनों को उल्लास से भरपूर कर दिया। इस अवसर पर छात्राओं के द्वारा श्री राम चन्द्र, सीता माता, लक्ष्मण जी एवं पवनसुत हनुमान के रुप को धारण कर अद्भुत झांकी प्रस्तुत की। इस अवसर पर कालेज के प्राचार्य डॉ सुनील कुमार बत्रा ने कहा कि यह अत्यंत ही हर्ष का विषय है कि श्री राम जी के अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के तहत् देश का युवा इस कार्यक्रम को उत्सव के रूप में मना रहा है। कूजन्तं राम रामेति रमे रामे मनोरमे सहस्त्र नाम तत्तुल्यं राम नाम वरानने। आज सम्पूर्ण देश में राम नाम के नाम गुंजायमान हो रहा है। अब तो देश के युवा रामजी के मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीरामचंद्र के चरित्र को पाठ्यक्रम में भी पढ़ कर उसे अपने जीवन में आत्मसात करेंगे। अब श्री देव सुमन उत्तराखण्ड राज्य विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम में देश में पहली बार इसे सम्मिलित किया गया है।

कार्यक्रम में डा.अमिता मलहोत्रा , गौरव बसंल, ने छात्राओं को तैयार करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

रामजी के चरित्र को कामख्या ने चारू ने लक्ष्मण जी, आरती असवाल ने सीता जी एवं आरती प्रजापति ने हनुमानजी तथा

आंचल,आयुषी द्वारपाल की भूमिका निभाई।

भव्य रंगोली को सजाने वाली छात्राओं में अपराजिता,अनामिका,अंशिका,इशिका,मानस वर्मा निकिता मुस्कान, पूनम शालू,वैष्णवी,वर्णिका,,आकांक्षा,शिवानी कश्यप,शालिनी,श्रुति,कशिश कंबोज आदि सम्मिलित रहीं। इस अवसर पर कालेज की छात्रा अपराजिता ने अपनी स्वरचित कविता राम आएं है आएं हैं राम आएं हैं गंगा द्वारे पर देखो जी राम आएं हैं

आज घर घर प्रभु श्री राम आएं हैं

आज अवध नगर में राम आएं हैं

राम मंदिर के भगवान श्री राम आएं हैं

राम आएं है आएं हैं राम आएं हैं

दीप बनकर उजाला श्री राम आएं हैं

की है सबने तपस्या तो राम आएं हैं

आज संतो की…आज संतो की…

हुई शुभ मंगल प्रभु श्री राम आएं हैं

राम आएं हैं आए हैं राम आएं हैं कविता का पाठ किया इसके पश्चात दीप प्रज्ज्वलित कर देव दीपावली का शुभारंभ किया गया।

इस अवसर पर पूर्व महापौर मनोज गर्ग, डॉ जे सी आर्य, डॉ संजय माहेश्वरी, वैभव बत्रा, एवं गोविन्द पुरी के गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहें।

Related Articles

Back to top button