राष्ट्रीय

Senior Citizens के लिए आने वाली है बड़ी खुशखबरी! बुढ़ापे में नहीं होगी पैसों की चिंता, सरकार ले सकती है ये फैसला

नई दिल्ली. सीनियर सिटीजन को बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है. बुजुर्गों के लिए सरकार खास प्लान कर रही है. अगर सरकार यह घोषणा करती हैं तो आप 70 साल की उम्र में भी पेंशन के लिए इलिजेबल हो सकते हैं. यानी राष्ट्रीय पेंशन योजना में 70 साल के बुजुर्ग भी खाता खोल सकेंगे. मतलब अब बुढ़ापे में पैसों की चिंता नहीं होगी.

जानें क्या है प्लान?
पेंशन फंड नियामक एवं विकास प्राधिकरण ने सरकार के पास प्रस्ताव भेजकर इसकी अनुमति मांगी है. नियामक ने कहा है कि एनपीएस खाता खोलने की अधिकतम उम्र सीमा मौजूदा 65 साल से बढ़ाकर 70 साल कर दी जाए. PFRDA ने प्रस्ताव में यह भी शामिल किया है कि अगर कोई व्यक्ति 60 साल की उम्र के बाद एनपीएस से जुड़ता है, तो उसे 75 की उम्र तक खाता चलाने और रिटर्न पाने की इजाजत दी जाए.

जानें, क्या कहते हैं जानकार?

प्राधिकरण के चेयरमैन सुप्रतीम बंधोपाध्याय ने कहा है कि पिछले 3.5 वर्षों में 60 साल से अधिक उम्र के 15 हजार लोगों ने एनपीएस खाता खुलवाया है. इसे देखते हुए योजना में शामिल होने की अधिकतम उम्र सीमा 5 साल और बढ़ाने का प्रस्ताव दिया गया है.

NPS में क्‍या है पेंशन उम्र
NPS में 60 साल की उम्र तक जमा रकम के आधार पर पेंशन तय होती है जबकि APY में पेंशन 1,000 से 5,000 रुपये के बीच तय रहती है. पेंशन कितनी बनेगी यह आपकी हर माह जमा होने वाली रकम पर निर्भर करेगा.

Close