Blog

जनपद पुलिस मुख्यालय में माह जनवरी की अपराध गोष्ठी व सैनिक सम्मेलन किया गया आयोजित

अपराध/अपराधियों पर लगाम लगाने के लिए पुलिस अधिकारियों के साथ अपराध गोष्ठी आयोजित

जघंन्य अपराधों के जल्द खुलासे के लिए दिए निर्देश

पीड़ितों के शिकायती प्रार्थना पत्रों के समयबद्ध निपटारे हेतु समस्त सीओ/ एसएचओ को दी नसीहत

वाहन चोरी एवं बलवे के प्रकरणों में कोई भी लापरवाही न बरतें घटना घटित होने पर तत्काल मौके पर पहुंचे पुलिस अधिकारी

पुलिस का अपराधियों पर तत्काल कार्यवाही होनी आवश्यक है जिससे अपराधियों में पुलिस का खोफ बना रहे

आपराधिक मामलों के खुलासे एवं अपने–अपने थाना क्षेत्रों में उच्च कोटी का प्रदर्शन कर राजकार्य को सकुशल सम्मपन कराने में अहम भूमिका निभाने वाले 28 जवानों को सम्मानित करते हुए थपथपाई पीठ

नशे एंव अन्य आपराधिक कार्यों में लिप्त अपराधियों की कुंड़ली खंगालते हुए उन्हें सलाखों के पीछे भेजने की है तैयारी,

आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए सभी क्षेत्राधिकारी/ प्रभारी निरीक्षक अपने–अपने क्षेत्रों में आपसी समन्वय बनाते हुए अपराधिक किस्म के लोगों को चिन्हित कर करें विधिक कार्यवाही

पुलिस कर्मियों की समस्याओं के साथ थाना /सर्किल स्तर पर पुलिस द्वारा किये जा रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए अपराधियों को चिन्हित कर उन पर तत्काल कार्यवाही हेतु कहा गया जिन थाना प्रभारी द्वारा अपने थाना क्षेत्र मे अपराधियों पर कार्रवाई नहीं की जाएगी उनके विरुद्ध विभागीय कार्रवाई अमल में लाई जाएगी – प्रमेंद्र डोबाल – एसएसपी हरिद्वार

सैनिक सम्मेलन-
आज दिनांक 16-02-2024 को जनपद पुलिस मुख्यालय रोशनाबाद में एसएसपी श्री प्रमेन्द्र डोबाल की अध्यक्षता में सैनिक सम्मेलन आयोजित किया गया। इस दौरान जनपद के विभिन्न थाना/कार्यालयों से अपनी समस्या लेकर पहुंचे जवानों की समस्याओं की जानकारी करना मानवीयता के आधार पर उनका निस्तारण करने हेतु सम्बन्धित को निर्देशित किया गया।

इस दौरान माह जनवरी में अपने-अपने थाना व कार्यालय में राजकार्य को उत्कृष्ठ प्रदर्शन के साथ करने पर 28 पुलिस अधिकारी/ कर्मचारियों को एसएसपी हरिद्वार एंव अन्य अधिकारियों द्वारा प्रशस्ति पत्र प्रदान कर उनकी पीठ थपथपाई गयी साथ ही बैठक में उपस्थित सभी अधिकारी एंव कर्मचारियों को अवगत कराया गया की भविष्य में जो भी पुलिस कर्मी उनके अधिनस्त किसी भी कार्य क्षेत्र में उत्कृष्ठ प्रदर्शन करता है तो उसे नामित करते हुए उसकी सूचना कार्यालय में अवश्य भेजी जाये जिससे की कर्मचारी का मनोबल उच्चकोटी का बना रहे और साथ ही अन्य कर्मी भी उसी का अनुशरण करते हुए अच्छे कार्य की और अग्रसारित हो सके।

अपराध गोष्ठी-

सम्मेलन एवं सम्मान समारोह के पश्चात श्री प्रमेन्द्र ड़ोबाल द्वारा जनपद के सभी पुलिस अधिकारियों की मौजूदगी में माह जनवरी की अपराध गोष्ठी की शुरुआत की गई।
बीते माह जनपद में घटित आपराधिक घटनाओं एवं लंबित प्रकरणों के खुलासे सम्बन्धित आंकड़ो पर विचार-विमर्श करने के पश्चात श्री प्रमेन्द्र ड़ोबाल द्वारा निरोधात्मक कार्यवाही, महिला उत्पीड़न, एससी/एसटी एक्ट, चोरी-लूट की घटनाओं में बरामदगी व लम्बित एसआर केस के तीन वर्षीय आंकड़ों की समीक्षा करते हुए इस दिशा में प्रभावी कार्य करने हेतु सर्वसम्बन्धित को निर्देशित किया।

प्रत्येक अपराध को गम्भीरता से लेना आवश्यक है कभी-कभी छोटी-छोटी घटना भी बड़ा रुप ले लेती है जिस हेतु समस्त थाना प्रभारी आपस में सूचनाओं का आदान -प्रदान व आपसी समन्वय बनाकर अपराधों को रोकने में अपना योगदान दें अपराध किसी भी थाने का हो सभी लोगों को उसपर काम करना चाहिए जिससे उनसे मिले हुए अन्य अपराधों की जानकारी भी हमें मिल जाती है।

श्री प्रमेन्द्र ड़ोबाल द्वारा क्षेत्राधिकारी यातायात तथा यातायात निरीक्षक हरिद्वार/रुड़की को निर्देशित किया गया कि आगामी कुछ समय में लोकसभा चुनाव प्रस्तावित है उसके कुछ समय पश्चात चार धार यात्रा शुरु हो जायेगी जिस हेतु जनपद में जिन स्थानों पर यातायात व्यवस्था दुरुस्त नहीं है उन स्थानों को चिन्हित करते हुए सम्बन्धित विभाग से पुलिस अधीक्षक यातायात के माध्यम से समन्वय कर पत्राचार किया जाये साथ ही पार्किंग स्थलों पर आवागमन की व्यवस्थाएं को समय रहते हुए पूर्ण कर लिया जाये।
समस्त क्षेत्राधिकारी एंव थानाध्यक्ष यह सुनिश्चित कर लें कि लोकसभा चुनाव शीघ्र ही होने वाले है जिससे सभी अपने -अपने क्षेत्रों में प्रत्येक स्तर पर कार्यवाही शुरु कर लें तथा जो सूचनाएं समय-समय पर चुनाव कार्यालय/ पुलिस मुख्यालय स्तर पर मांगी जा रहे है उसका सही प्रकार से विश्लेशण कर समय से प्रेषित करना सुनिश्चित करेंगे।

 

अपराध गोष्ठी के दौरान एसएसपी श्री प्रमेन्द्र ड़ोबाल द्वारा अधिनस्थों से कही गई महत्वपूर्ण बातें-

1-विवेचना के निस्तारण में कुछ थानों ने अच्छा कार्य किया है लेकिन अभी कुछ थानों में विवेचना निस्तारण शेष है सम्बन्धित क्षेत्राधिकारियों को निर्देशित किया गया कि आगामी 15 दिवस के भीतर मेरे द्वारा पुनः समीक्षा की जायेगी जिसमें मुझे रिजल्ट चाहिए।

2-आगामी लोकसभा चुनाव के दृष्टीगत शराब के कारोबारी सक्रिय हो जाते हैं जिस हेतु संबंधित सभी थाना प्रभारी निरंतर अपने-अपने क्षेत्रों में सांयकाल में चैकिंग अभियान चलाएं।

3-कोई भी अपराध घटित होने पर संबंधित प्रभारीगण अन्य घटना होने से पूर्व ही व्यक्तिगत स्तर पर समस्या के समाधान का प्रयास करें। किसी भी प्रकार की शंका होने पर प्रकरण के सम्बन्ध में उच्चाधिकारी को अवश्य बताएं।

4-किसी भी व्यक्ति के साथ साईबर अपराध घटित होने पर उसकी शिकायत को प्राथमिकता के आधार पर सुनकर व आवश्यक जानकारी लेकर विधिक कार्यवाही की जाए.

5-समस्त थाना प्रभारी ऐसे स्थानों को चिन्हित करें जहां पर वाहन चोरी की घटनाएं ज्यादा होती हैं वहां पर सादे वस्त्रों में पुलिस कर्मियों को नियुक्त करे।

6- बल्वे से सम्बन्धित अपराधों को सामान्य में न लें तत्काल पुलिस कर्मी मौके जायें चिन्हित लोगों की भूमिका की सही से जांच कर जल्द गिरफ्तारी की कार्यवाही करें।

7-आगामी लोकसभा चुनाव के दृष्टीगत थाना क्षेत्रों में विवाद या आपसी झगड़े के मसलों में 107/116 के तहत कार्यवाही करते हुए अधिक धनराशी से बाउन डाउन करें।

8- लॉ एण्ड ऑर्डर से सम्बन्धित प्रकरणों में किसी भी प्रकार से समझोता नही किया जाएगा। जो न्यायसंगत तत्काल विधिक कार्यवाही अमल में लायी जाये।

9-प्रायः देखने में आ रहा है कि शादी विवाह एंव अन्य अवसरों में अस्लाह वाली वीडियो वायरल होती है तो तत्काल सम्बन्धित के विरुद्ध प्रभावी धाराओं में मुकदमा दर्ज कर आरोपी को हथियार सहित गिरफ्तार किया जाए।

10-आगामी चारधाम यात्रा में रोजगार हेतु बाहर के लोगों द्वारा अधिक संख्या में हरिद्वार में आगमन किया जाता है जिस हेतु सत्यापन की कार्यवाही लगातार चलाते रहें। इससे आपराधिक तत्वों को चिन्हित किया जा सकता है ।

11-समस्त थाना प्रभारियों को निर्देशित किया गया कि फरियादियों द्वारा दिये जा रहे प्रार्थना पत्रों में तत्काल कार्यवाही करते हुए शेष प्रार्थना पत्रो का निस्तारण करते हुए अनुपालन से अवगत कराना सुनिश्चित करेंगे।

12- महिला हेल्पलाईन हरिद्वार/ रुड़की को निर्देशित किया गया कि काउंसलिंग के दौरान दोनों पक्षों की बातों को सुनकर अपनी स्पष्ट रिपोर्ट नोड़ल अधिकारी के माध्यम से मेरे कार्यालय में प्रस्तुत करें जिससे कि पीड़ित / पीडिता को उचित न्याय मिल सके।

माह जनवरी, 2024 पुलिस मैन ऑफ द मंथ हेतु चयनित कर्मी

कोतवाली नगर
उ0नि0 यशवीर सिंह
का0 314 सतीश नौटियाल

थाना श्यामपुर
का0 632 तेजेन्द्र

कोतवाली ज्वालापुर
उ0नि0 रविन्द्र जोशी
का0 09 रोहित बरोडिया

कोतवाली रानीपुर
का0 1158 राजेन्द्र
का0 1430 करम सिंह

थाना सिड़कुल
हे0का0 101 सुनील सैनी
का0 685 गजेन्द्र

थाना कलियर
हे0का0 336 सोनू कुमार

थाना भगवानपुर
हे0का0 306 सुन्दर
का0 139 राजेन्द्र वर्मा

थाना पथरी
उ0नि0 नवीन चौहान
उ0नि0 महेन्द्र पुण्डीर
का0 789 मुकेश सिंह
का0 491 सुखविन्द्र
का0 1533 अनिल पंवार

कोतवाली लक्सर
अ०उ०नि० रणजीत नौटियाल
हे0का0 246 विनोद कुमार

थाना बुग्गावाला
का0 1001 मनोज यादव
का0 1127 रवीन्द्र भण्डारी

यातायात रुड़की
का0 39 देवेन्द्र सिंह
होमगार्ड 4177 रोहित कुमार

सीपीयू हरिद्वार
उ0नि0 सोहन सिंह
का0 4311 कृष्ण कुमार

यातायात हरिद्वार
म0का0 374 कल्पना गहलौत

सीसीटीएनएस
का0 1423 प्रदीप जोशी

सीसीआर हरिद्वार
म0का0 393 मीना नेगी

गोष्ठी के दौरान एसपी सिटी स्वतन्त्र कुमार सिंह, एसपी देहात स्वप्न किशोर सिंह, एएसपी/ सीओ सदर जितेंद्र मेहरा, सीओ लक्सर निहारिका सेमवाल, सीओ ज्वालापुर/ ऑप्स शांतनु पराशर, सीओ सिटी जूही मनराल, सीओ रुड़की नरेन्द्र पंत, सीओ मंगलौर विवेक कुमार ,सीओ ट्रैफिक/बुग्गावाला नताशा सिंह, जनपद के समस्त प्रभारी निरीक्षक/ थानाध्यक्ष उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button