Blog

पुलिस कप्तान प्रमेन्द्र डोबाल के निर्देश पर दुकानों की सैर पर निकली हरिद्वार पुलिस

फेसबुक पेज पर जनता द्वारा किए गए आग्रह का एसएसपी ने लिया संज्ञान

अवैध रूप से बिक रहे चाइनीज मांझे की बिक्री रोकने के लिए दुकानों पर खाकी की दस्तक

दिशा-निर्देशों के उल्लंघन पर पुलिस एक्ट में की जा रही कार्यवाही, जब्त/नष्ट किया जा रहा है चायनीज मांझा

कार्यवाही में 01 कुंतल से अधिक चायनीज मांझा किया गया है जब्त/नष्ट, कार्यवाही लगातार जारी

पूरे जनपद में युद्ध स्तर पर पुलिस टीमें कर रही सघन तलाशी

मानवता को ताक में रख चायनीज मांझा बेच रहे दुकानदारों पर कसी जा रही नकेल

“इस प्रकार के मांजे की काफी शिकायतें आ रही थीं अगर दोबारा चाइनीज मांजे की बिक्री की बात संज्ञान में आई तो और कड़ी कार्रवाई करेंगे :: एसएसपी हरिद्वार”

चाइनीज मांझे के दुष्परिणाम से हर कोई वाकिफ है। हरिद्वार पुलिस द्वारा विगत काफी समय से व्यापारियों और स्थानीय जन को इससे मानव और बेजुबान पशु-पक्षियों को होने वाले नुकसान की जानकारी देने के साथ-साथ इसे विक्रय/प्रयोग न करने के लिए जागरूक किया जा रहा था/है।

हरिद्वार पुलिस के इन तमाम प्रयासों के बाद भी कुछ अति महत्वाकांक्षी दुकानदार मुनाफे के चक्कर में प्रतिबंधित चाइनीज मांझे की धडल्ले से बिक्री करने में जुटे हुए हैं। ये बिल्कुल भी देखने को राजी नही कि इस मांझे की चपेट में आकर कई बार इंसान और पशु-पक्षियों की जान पर बन आती है। प्रत्येक साल देश में कई मौतें सिर्फ चाइनीज मांजे से कटने के कारण हो जाती है।

समय-समय पर आमजन द्वारा इस पर कड़ी कार्रवाई करने की मांग उठती रही है एवं हरिद्वार पुलिस के सोशल मीडिया पेज पर हाल ही के दिनों डाली गई एक पोस्ट में सुधी पाठकों द्वारा पुलिस कप्तान प्रमेन्द्र डोबाल से ऐसे दुकानदारों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की मांग भी की गई थी।

आमजन की इन अपेक्षाओं पर संज्ञान लेते हुए एसएसपी हरिद्वार द्वारा जनपद के सभी थाना प्रभारियों को दिए गए स्पष्ट एवं कड़े निर्देश पर आज हरिद्वार पुलिस ने शहरी क्षेत्र से लेकर देहात तक प्रतिबंधित चाइनीज मांझे की बिक्री के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करते हुए सघन चैकिंग की, जो खबर लिखे जाने तक जारी है।

अब तक की गई कार्यवाही में जनपद पुलिस ने करीब 01 कुंतल से अधिक मांझा जब्त/नष्ट किया है। प्रतिबंधित चायनीज मांझा मिलने पर संबंधित के विरुद्ध पुलिस एक्ट में कार्यवाही कर बरामद चायनीज मांझे को मौके पर जब्त/नष्ट किया जा रहा है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार-

1️⃣ थाना पथरी-

02 दुकानदारों का पुलिस एक्ट में चालान

05 बंडल चाइनीज़ मांझा किया गया नष्ट को

2️⃣ कोतवाली लक्सर-

03 दुकानदार का पुलिस एक्ट में चालान, पूरा डाटा आना बाकी

3️⃣ थाना झबरेडा-

दुकानदार राहुल पुत्र देवेन्द्र निवासी कस्बा झबरेडा हरिद्वार का पुलिस एक्ट में चालान

20 बंडल चाइनीज़ मांझा किया गया नष्ट

4️⃣ कोतवाली ज्वालापुर-

दुकानदार राकेश पुत्र राधेश्याम निवासी पुरानी सब्जी मंडी कोतवाली ज्वालापुर, फुरकान पुत्र मोबीन निवासी चौक बाजार कोतवाली ज्वालापुर व रिजवान पुत्र तासीन निवासी लोधा मंडी कोतवाली ज्वालापुर का पुलिस एक्ट में चालान

04 बंडल चाइनीज़ मांझे किया गया नष्ट

5️⃣ थाना कलियर-

दुकानदार इरशाद पुत्र वाहिद निवासी वार्ड नंबर 1 पिरान कलियर व मोहित पुत्र सतपाल निवासी कस्बा इमली खेड़ा कलियर जिला हरिद्वार का पुलिस एक्ट में चालान

10 बंडल चाइनीज़ मांझा किया गया नष्ट

6️⃣ कोतवाली नगर हरिद्वार-

01 दुकानदार का पुलिस एक्ट में चालान

20 बंडल चाइनीज़ मांझे किया गया नष्ट

7️⃣ कोतवाली रुड़की-

दुकानदार आयुष पुत्र सुशील निवासी निकट पंचायती मंदिर सोत बी का पुलिस एक्ट में चालान

करीब 50 kg चाइनीज़ माँझा किया गया नष्ट

शेष अन्य कोतवाली/थाने (कोतवाली रानीपुर, थाना कनखल, थाना सिड़कुल, थाना बहादराबाद, थाना श्यामपुर, कोतवाली मंगलौर, थाना खानपुर, थाना बुग्गावाला, थाना भगवानपुर व कोतवाली गंगनहर) से कार्यवाही का डाटा प्राप्त होने पर प्रेषित किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button